जोधपुर । राजस्थान के सरहदी जिले जैसलमेर के एक युवक को सवा करोड़ रुपये की अधिक राशि के जीएसटी कर के बकाया का नोटिस मिला है। दिलचस्प बात यह है कि युवक बेरोजगार है और वह टीचर भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहा है। युवक के घर पर बकाया राशि का नोटिस मिलने पर पूरे परिवार की नींद उड़ी हुई है । किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले 25 साल के युवक को इस मामले में नोटिस देकर दिल्ली भी बुलाया गया है जबकि मूल रूप से जैसलमेर के रीदवा गांव का रहने वाला युवक राजस्थान के सूरतगढ़ में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है।

 मामला डॉक्यूमेंट में हेरफेर कर धोखाधड़ी का प्रतीत हो रहा है।किसान नवल राम के 25 साल के बेटे नरपतराम मेघवाल सवा करोड़ रुपए से ज्यादा का गुड्स एंड सर्विस टैक्स का बकाया नोटिस मिला है। नरपतराम ने बताया कि वह सूरतगढ़ में रहकर टीचर भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहा है । फिलहाल पिता पर ही निर्भर है । 9 जनवरी को उसे दिल्ली बुलाया है। इस नोटिस ने पूरे परिवार की नींद उड़ा दी है इतने पैसे से तो उसके पूरे परिवार ने आज तक देखे भी नहीं है।

जानकारी अनुसार किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले युवक के पास 29 दिसंबर को उसके नाम पर आयुक्तालय दिल्ली उत्तर से जीएसटी का नोटिस आया था । खोलकर देखा तो 1 करोड़ 39 लाख 79 हजार 407 रुपए का बकाया GST टैक्स का नोटिस था । नोटिस में टैक्स जल्द से जल्द न भरने पर कार्रवाई की बात लिखी हुई है । नोटिस के साथ सम्मन जारी कर 9 जनवरी को दिल्ली भी बुलाया है ।नरपत राम के अनुसार उसके पिता खेती करते हैं और कोई अन्य बिजनेस नहीं है इस बारे में उसने कई जगह पुलिस और विभाग के चक्कर भी काटे लेकिन कहीं कोई समाधान नहीं हुआ है।

नोटिस में एक फर्म स्ट्रेड इंटरप्राइजेज का जिक्र है, जिसका की उससे कोई लेना देना नही है , न ही वो इस बारे में कुछ जानकारी रखता है।प्रारंभिक जानकारी में सामने आया कि युवक पैन कार्ड और आधार कार्ड के आधार पर ये फर्म चल रही है । अंदेशा है किसी ने ऑनलाइन में डॉक्यूमेंट की जानकारी लेकर फर्म बनाई और उसके डॉक्यूमेंट का गलत इस्तेमाल कर किसी ने फर्म को शुरू किया है । इधर पीड़ित नरपत राम की शिकायत पर सदर थाना में इस संबंध में केस दर्ज कर लिया गया है। साथ ही जीएसटी ऑफिस में शिकायत देने के लिए कहा गया है। थानाधिकारी असला राम ढाका के अनुसार नरपत राम को नोटिस का जवाब देने के लिए कहा गया है मामले में जांच भी शुरू कर दी गई है।