राजस्थान में मानसून की बारिश ने ज्यादातर इलाकों में अपना कब्जा जमा लिया है. बारिश के कारण पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में यलो अलर्ट जारी किया गया है. कल राज्य के उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ दिखा.

मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर,चित्तौड़गढ़ से होकर गुजर रही है. इसके प्रभाव से आगामी दो-तीन दिन जोधपुर,उदयपुर,कोटा,जयपुर,अजमेर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की प्रवल संभावना है. कल राज्य के शेखावटी क्षेत्र और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश देखी गई.

बारिश होने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है.अच्छी बारिश होने से किसानों को फायदा मिलेगा.ज्यादातर जिलों में आसमान में काले बादल जमकर बरस रहे है.मौसम विभाद के अनुसार, 9 और 10 जुलाई को मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश की गतिविधियां दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में जारी रहने की संभावना है. इस दौरान उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

राज्य में आज मध्यम से तेज बारिश की गतिविधियां दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर और कोटा संभाग में देखने को मिल सकती है. वहीं 11 जुलाई से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने औक केवल छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

मौसम केंद्र जयपुर ने, जयपुर,दौसा,उदयपुर,डूंगरपुर, बांसवाड़ा,सवाईमाधोपुर जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश और मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है.इस दौरान हवा की रफ्तार 20 से 30 kmph होने की संभावना है.जोधपुर, जैसलमेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, नागौर, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, झालावाड़, कोटा आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने एडवाजरी जारी किया है कि बारिश और वज्रपात के समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.