जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि गुरु के नाम मात्र से ही हमें पवित्रता का एहसास होता है। गुरु हमारे जीवन से अज्ञानता के अंधकार को दूर करते है और हमें ज्ञानवान बनाते है। उन्होंने कहा कि गुरु ही सच्चाई का मार्ग दिखाने का कार्य करते हैं और वे हमारे शिक्षक, परामर्शदाता, मार्गदर्शक और सारथी होते हैं। 
शर्मा शुक्रवार को सांगानेर के जीवाराम गुरुद्वारा व हरिहर मंदिर में अखिल भारतीय रामजन मण्डल की ओर से आयोजित विशाल धर्म सम्मेलन एंव सत्संग कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारी गुरु-शिष्य परंपरा आत्मज्ञान की पूंजी को आने वाली पीढ़ियों तक पहुंचाने का सबसे बेहतर माध्यम है। आध्यात्मिक मन में सच्ची लगन एवं श्रद्धा से गुरु को कहीं भी पाया जा सकता है। 

देश के विकास और विरासत से भारत विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर—

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुओं ने अपने शिष्यों के जीवन में बदलाव लाने के साथ ही आने वाली पीढ़ियों के लिए अनुकरणीय विरासत स्थापित की है। उन्होंने कहा कि हमारी वैचारिक एवं सांस्कृतिक विरासत की विश्व में विशिष्ट पहचान है। इन्हीं आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक परम्परा से भारत विश्वगुरु कहलाया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वर्ष 2014 के बाद देश में विकास, सीमाओं की सुरक्षा से लेकर विश्व में भारत के बढ़ते गौरव के रूप में बदलाव आया है। देश के विकास और विरासत से भारत 21वीं सदी में विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर है।

बड़े उत्साह से लोगों ने किया मुख्यमंत्री का अभिवादन—

कार्यक्रम में जाते समय विभिन्न स्थानों पर लोगों ने बड़े जोश और उत्साह के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने रास्तों में कई जगहों पर काफिले को रूकवाकर अभिवादन स्वीकार किया और आत्मीयता के साथ लोगों से मुलाकात की। 

बजट में हर वर्ग एवं हर क्षेत्र का रखा ध्यान —

शर्मा ने कहा कि हमारी सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट में हर वर्ग एवं हर क्षेत्र का ध्यान रखा है, ताकि हर वर्ग की भागीदारी के साथ विकसित राजस्थान का संकल्प साकार हो सके। उन्होंने कहा कि इस बजट में सांगानेर क्षेत्र के लिए 170 करोड़ रुपये की लागत से सांगानेर फ्लाईऑवर से चौरड़िया पेट्रोल पम्प तक ऐलिवेटेड रोड का निर्माण की घोषणा की गई है। साथ ही, 300 बेडेड अस्पताल बनेगा। उन्होंने कहा कि सांगानेर क्षेत्र में स्थित स्थलों के आधार पर पेनोरमा भी विकसित किया जाएगा, जिसके अंतर्गत सांगानेर के इतिहास के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण विषयों का उल्लेख किया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने उपस्थित संतजनों का शॉल ओढाकर अभिनंदन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री का साफा, शॉल एवं स्मृति चिन्ह कर भेंट कर आभार व्यक्त किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने जीवाराम गुरूद्वारा एवं हरिहर मंदिर में दर्शन भी किए।

इस अवसर पर अखिल भारतीय रामजन मण्डल के पीठाचार्य स्वामी भगवानदास जी महाराज, स्वामी कृष्णानंद जी महाराज, स्वामी रघुवर दास जी महाराज एवं गोपाल दास जी महाराज, विधायक राम सहाय वर्मा, अखिल भारतीय रामजन मण्डल के पदाधिकारी सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।