भोपाल। मप्र में प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण के 50 हजार हितग्राहियों को 17 सितंबर को राज्य सरकार गृह प्रवेश कराएगी। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 के तहत मप्र में 10 लाख नए घर बनाए जाएंगे। भारत सरकार की स्वीकृति के बाद मप्र सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस पर मुख्यमंत्री मोहन यादव कुशाभाऊ ठाकरे सभागार भोपाल से 50 हजार हितग्राहियों को पीएम आवास में गृह प्रवेश कराएंगे।
वहीं मुख्यमंत्री यादव मप्र में स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ भी करेंगे। स्वच्छता पखवाड़े के तहत गांव से लेकर शहर तक अभियान चलाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के जन्म दिवस से इसकी शुरूआत होगी और दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर पखवाड़े का समापन होगा।
अपने घर का सपना संजोए गरीब परिवारों की उम्मीदें पूरी करने के लिए मप्र को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में 38 लाख 415 आवास निर्माण लक्ष्य मिला था। अब तक लगभग 37 लाख आवास बना लिए गए हैं। इसी तरह शहरों में भी बड़ी इमारतों में फ्लैट बनाकर योजना के तहत बेघरों को आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि घर की चाबी, सम्मान, आत्मविश्वास, सुनिश्चित भविष्य, नई पहचान और बढ़ती संभावनाओं का द्वार खोलती है। इसी सोच के साथ 2016 में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की शुरुआत हुई थी। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बेघर परिवारों और कच्चे एवं जीर्ण-शीर्ण मकानों में रहने वाले परिवारों को 2024 तक बुनियादी सुविधाओं सहित पक्के मकान की सुविधा देने का लक्ष्य रखा है।
भोपाल में होने वाले मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री यादव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री भोपाल में हितग्राहियों को सांकेतिक रूप से गृह प्रवेश कराएंगे। वहीं जिलों में प्रभारी मंत्री, विधायक, सांसद कार्यक्रम से आनलाइन जुडक़र अपने-अपने जिलों में हितग्राहियों गृह प्रवेश कराएंगे।