भोपाल । राजधानी की सडक़ें अब खतरनाक हो गई हैं, क्योंकि यहां 2024 के पहले 8 महीनों में सडक़ दुर्घटनाओं से मृत्यु दर में 31 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में है। ट्रैफिक पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, 1 जनवरी से 30 जून 2024 के बीच 1,502 सडक़ दुर्घटनाओं में 167 लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि 1,115 लोग घायल हुए। इसी अवधि में 2023 में, 1,513 सडक़ दुर्घटनाओं में 97 लोगों की मृत्यु हुई और 1,144 लोग घायल हुए।
पहली छमाही में, शहर की पुलिस ने उल्लंघनकर्ताओं को कुल 25,738 चालान जारी किए हैं। हेलमेट न पहनने के लिए 25,738, शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए 362, और ओवरस्पीडिंग के लिए 1,186 चालान बनाए गए हैं। इतनी सख्ती के बावजूद, ट्रैफिक अधिकारियों ने सडक़ दुर्घटनाओं में चिंताजनक वृद्धि को नोट किया है। कई दुर्घटनाओं के लिए सडक़ इंजीनियरिंग कारण बताया है, जिसमें तत्काल सुधार की आवश्यकता है। अधिकारियों ने जोर दिया कि लोगों को समझना चाहिए कि शहर की सडक़ें उनके हाई-एंड बाइक और एसयूवी के ओवरस्पीड के लिए ठीक नहीं हैं, जिनकी अधिकतम गति 150-200 किमी/घंटा होती है।
दुर्घटनाओं के हॉटस्पॉट
ट्रैफिक पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष सडक़ दुर्घटनाओं में सबसे अधिक घटनाएं मिसरोद क्षेत्र में दर्ज की गई हैं। इस क्षेत्र में छह महीने में 76 सडक़ दुर्घटनाओं में 13 लोगों की मृत्यु हुई। इसके बाद कोह-ए-फिजा और बैरागढ़ का स्थान आता है, जहां इसी अवधि के दौरान सडक़ दुर्घटनाओं में 10 लोगों की मृत्यु हुई। कोह-ए-फिजा में कुल 102 सडक़ दुर्घटनाओं की रिपोर्ट की गई, जबकि बैरागढ़ में 47 दुर्घटनाएं हुईं। खजुरी क्षेत्र में 59 सडक़ दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मृत्यु हुई, कोलार में 64 दुर्घटनाओं में सात लोगों की मृत्यु हुई और टीटी नगर में 58 दुर्घटनाओं में सात लोगों की मृत्यु हुई। पिपलानी, रातीबड़ और छोला क्षेत्र में प्रत्येक में छह लोगों की मृत्यु हुई।
डेटा की कमी और सुधार की आवश्यकता
एक वरिष्ठ ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हर सडक़ दुर्घटना के बाद, पुलिस अधिकारियों को दुर्घटना स्थल पर जाकर सडक़ दुर्घटना के कारण को एकीकृत सडक़ दुर्घटना डेटाबेस (आईआरएडी) में दर्ज करना होता है, जो विशिष्ट स्थान पर सडक़ दुर्घटनाओं के कारणों का विश्लेषण करने में मदद करता है। लेकिन अधिकांश मामलों में, पुलिस अधिकारी सडक़ इंजीनियरिंग दोषों जैसे किसी भी अंधे मोड़ या सडक़ डिजाइन दोष को नहीं समझते और उन्हें दर्ज नहीं करते। वे सडक़ पर बैठी हुई आवारा गाय या मौसम की स्थिति जैसे कई अन्य कारणों को भी मिस कर देते हैं और इन्हें डेटाबेस में दर्ज नहीं करते। कई पुलिसकर्मी तकनीकी ज्ञान की कमी के कारण सॉफ्टवेयर में सही डेटा दर्ज नहीं कर पाते। इस समस्या के कारण, सडक़ दुर्घटनाओं के कारण कई कारक उजागर नहीं होते हैं।