राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश की कुशीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर आखिर में सातवें चरण में एक जून को वोटिंग होनी है. स्वामी प्रसाद मौर्य के चुनाव मैदान में उतरने से यहां की लड़ाई दिलचस्प हो गई है. मौर्य ने गुरुवार को अपना नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया है. 

स्वामी प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देने के बाद तीन महीने पहले ही राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का गठन किया है. पार्टी बनाने के बाद उन्होंने इंडिया गठबंधन को समर्थन करने का एलान किया हैं. हालांकि कुशीनगर में वो खुद चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से सपा, भाजपा और बसपा ने भी उम्मीदवार उतारे हैं ऐसे में इस सीट की लड़ाई अब चौतरफा हो गई है.  

स्वामी प्रसाद मौर्य की कुल संपत्ति
स्वामी प्रसाद मौर्य ने नामांकन के साथ दिए हलफ़नामे में अपनी संपत्ति की जो जानकारी दी है उसमें दिलचस्प बात सामने आई है. हलफनामें के मुताबिक स्वामी प्रसाद मौर्य की पत्नी उनसे ज़्यादा अमीर हैं. उनके पास पति से ज्यादा संपत्ति हैं. 
 
चुनाव आयोग को दी जानकारी के मुताबिक स्वामी प्रसाद मौर्य के पास 1.42 करोड़ की संपत्ति है जबकि उनकी पत्नी की बात करें तो वो उनसे कहीं ज्यादा अमीर हैं. मौर्य की पत्नी 6.57 करोड़ रुपये की संपत्ति की मालकिन हैं. स्वामी प्रसाद मौर्य के पास कुल 19.53 लाख की चल संपत्ति है. इसके अलावा 50 हजार रुपये नगद है. उनकी अचल संपत्तियों की कीमत 1.23 करोड़ है. 

स्वामी प्रसाद मौर्य की पत्नी शिवा मौर्य अपने पति से ज़्यादा धनवान हैं. उनके पास चल और अचल संपत्ति मिलाकर कुल 6.57 करोड़ की संपत्ति हैं. इनमें ज़मीन, घर, मकान जैसी चीजें शामिल हैं. इनके अलावा उनकी चल संपत्तियां 72.84 लाख रुपये की है जिनमें बैंकों में जमा राशि और ज़ेवर शामिल हैं. 

कुशीनगर सीट पर पिछली दो बार से बीजेपी का कब्जा है. इस सीट पर इस बार भाजपा की ओर से विजय दुबे चुनाव मैदान में हैं जबकि सपा ने अजय प्रताप सिंह उर्फ पिंटू सैंथवार को उम्मीदवार बनाया है वहीं बसपा की ओर से शुभ नारायण चुनाव में ताल ठोंक रहे हैं.