राजस्थान में इस वक्त मानसून का असर हम साफ-साफ देख सकते हैं.प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल चुकी है,तो वहीं दूसरी तरफ मानसून की बारिश लोगों को परेशान होता भी देखा जा सकता है.

हल्की से मध्यम बारिश दर्ज 

राजस्थान के कुछ शहरों में मानसून की बारिश के कारण सड़को पर पानी का बहाव देखा जा सकता है. राजस्थान की कई सड़के बारिश के कारण अस्त-व्यस्त हो गई है.प्रदेश में 25 जून शाम के समय मानसून ने दस्तक दिया था,जिसके बाद से कई सारे जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है.

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम केंद्र जयपुर ने आज कई सारे जिलों में ऑरेंज के साथ येलो अलर्ट जारी कर रखा है.जालौर,सिरोही,पाली,चित्तौड़गढ़,सीकर,झुंझुनू,चुरू,भीलवाड़ा जिलों के कई जगहों पर मेघगर्जन के साथ वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है.

येलो अलर्ट जारी

जयपुर,बीकानेर,जैसलमेर,बाड़मेर,जोधपुर,अजमेर,उदयपुर,डूंगरपुर,बांसवाड़ा,प्रतापगढ़,बूंदी,बारां,कोटा,झालवड़ा,अलवर,भरतपुर,टोंक के जिलों में मेघगर्जन के साथ हवाएं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी कर रखा है.

बारिश होने की संभावना

प्रदेश में मानसून दक्षिण पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के कुछ और भागों से आगे की तरफ बड़ा है.प्रदेश में आज से 2 जुलाई के बीच जयपुर और भरतपुर के कुछ भागों में कहीं-कहीं तेज तो कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.

आकाशीय बिजली 

पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में मध्य से तेज बारिश दर्ज की गई.राजसमंद,झुंझुनूं आदि इलाकों में बीती रात से मेघगर्जन के साथ हुई बारिश के दौरान कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरी. राजस्थान में हो रही बारिश के कारण किसानों में खुशी की लहर दिख रही है.यह बरसात खेतों में बुवाई शुरू करने में फायदेमंद हैं.