सोमवार को जैसलमेर के बाबा रामदेव मंदिर में अलसुबह 108 ज्योत से महाआरती की गई। इसके साथ ही रामदेवरा मेले का शुभारंभ किया गया। मंदिर में महाआरती के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। इस अवसर पर बाबा की समाधि के मस्तक पर सोने के मुकुट का प्रतिष्ठापन किया गया। जिला कलेक्टर टीना डाबी ने बाबा रामदेव की समाधि पर विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। इसके साथ ही उन्होंने मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी।

बता दें कि रामदेव मेला लोकदेवता बाबा रामदेव की स्मृति में लगया जाता है। संत बाबा रामदेव ने 1459 ई. में 33 वर्ष की आयु में मसूरिया गांव में समाधि ली थी। उन्हें भगवान कृष्ण का अवतार माना जाता था और उनके हिंदू, मुस्लिम, जैन और सिख समुदायों के उपासक हैं।

बाबा की समाधि पर राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, गुजरात सहित कई राज्यों से श्रद्धालु पहुंचते हैं। कोरोना के कारण इस बार ये मेला दो साल बाद लगेगा। मंदिर का संचालन करने वाले ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेन्द्र चौहान ने बताया कि इस माह अब तक करीब पांच लाख से अधिक जातरू मसूरिया मंदिर में दर्शन कर चुके हैं। राजस्थान सरकार ने दूसरे राज्यों से आने वाले यात्री वाहनों को टैक्स में छूट देने का फैसला किया है।