भारत का बड़ा हिस्सा सोमवार को चिलचिलाती गर्मी और दमघोंटू उमस से परेशान रहा। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिससे बिजली ग्रिडों पर दबाव पड़ रहा है और सरकारी एजेंसियों ने स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी की हैं। वहीं एक तरफ देश के कई हिस्सों में लू चल रही है वहीं, कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है।

हिमाचल और कश्मीर आज ऐसा रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिनों से लगातार बारिश, ओलावृष्टि और ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज (30 अप्रैल) के लिए बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। एक मई को भी कुछ स्थानों पर मौसम खराब बना रह सकता है। वहीं, जम्मू कश्मीर में आज (मंगलवार) भारी बारिश के चलते को सभी स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि आज से घाटी में मौसम में सुधार देखने को मिलेगा।

यूपी समेत इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी

आईएमडी ने 30 अप्रैल के लिए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ने और लू की चेतावनी जारी की है साथ ही यूपी में कई जगह पर हल्की बारिश भी हो सकती है। भीषण गर्मी के कारण झारखंड में आठवीं तक के स्कूल और केरल में स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने कहा कि पूर्वी भारत में एक मई तक और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में अगले पांच दिनों तक अत्यधिक गर्मी पड़ने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने रेड अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि अगले दो से तीन दिनों में आंध्र प्रदेश, बिहार, बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में अत्यधिक गर्मी झुलसा सकती है।

तेलंगाना, कर्नाटक और सिक्किम के कुछ हिस्सों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को कलाईकुंडा (बंगाल) और कंडाला (केरल) में तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 8.6 डिग्री ऊपर), नंद्याल (आंध्र प्रदेश) में 45 डिग्री सेल्सियस, शेखपुरा (बिहार) में 44 डिग्री सेल्सियस और बारीपदा (ओडिशा) में 44.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

लू की चपेट में आने से केरल में दो लोगों की मौत

वहीं लू की चपेट में आने के वजह से केरल में दो लोगों की मौत हो गई है। पलक्कड़ जिले में एक बुजुर्ग महिला की तो वहीं, कन्नूर जिले में एक युवक की मौत हुई है। पलक्कड़ के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 90 वर्षीय महिला रविवार को एलाप्पुल्ली गांव में एक नहर में मृत मिली। पोस्टमार्टम में उसके शरीर पर जलने के निशान मिले हैं, इससे लू लगने की पुष्टि हुई है।