इस्‍लामाबाद । कंगाल पाकिस्‍तान की रेलवे भी कंगाली के दौर से गुजर रही हैं रेलवे को चलाने के लिए पाकिस्तानी सरकार के पास पैसा नहीं है। इस गंभीर आर्थिक संकट में अ‍ब पाकिस्‍तान को उसके दोस्‍त चीन ने भी बड़ा धोखा दे दिया है। पाकिस्‍तान रेलवे ने चीन से 14 करोड़ 90 लाख डॉलर की बोगियों का आयात किया था ताकि उन्‍हें पाकिस्‍तान में दौड़ाया जा सके। ये बोगियां पाकिस्‍तानी रेलवे ट्रैक पर चल ही नहीं पा रही हैं जिससे उनकी क्षमता और गुणवत्‍ता पर बड़ा सवालिया निशान लग गया है।
यही नहीं पाकिस्‍तान रेलवे के उन अधिकारियों पर भी सवाल उठ रहे हैं जिन्‍होंने चीन जाकर इन बोगियों की जांच कर उन्हें पाकिस्‍तान के लिए अनुकूल बताया था। सूत्रों ने बताया कि उन्‍हें अब करोड़ों रुपये इन चीनी बोगियों को देश में चलने लायक बनाने के लिए खर्च करना होगा। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान रेलवे की स्‍की लाइन के लिए मरम्‍मत का काम शुरू कर दिया गया है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि चीनी बोगियों के अंदर बहुत ही ज्‍यादा मोटी प्रेसर पाइप लगी हैं जिससे ब्रेक ठीक ढंग से नहीं लगेगा और दुर्घटना होने का खतरा रहेगा।
इन सब समस्‍याओं को देखकर पाकिस्‍तानी प्रशासन ने चीनी बोगियों में अपने देश के अंदर ढाई इंच की मोटी पाइप को लगाना शुरू किया है। इससे पहले इन चीनी बोगियों में 20 इंच मोटी पाइप लगी थी। पाकिस्‍तान रेलवे के मुख्‍य इंजीनियर मोहम्‍मद हसीब ने कहा कि इन बोगियों को तकनीकी रूप से फिट किया जा रहा है। मजेदार बात यह है कि इन बोगियों की जांच के लिए पाकिस्‍तान ने 88 अधिकारियों को चीन भेजा था और उन्‍हें प्रतिदिन 100 डॉलर का खर्च भी दिया था।
चीन के पाकिस्‍तान रेलवे को लूटने की यह खबर तब सामने आई है जब वह बदहाली के सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। पाकिस्‍तान रेलवे इतना कंगाल हो गई है कि उसके पास ट्रेन को चलाने के लिए तेल ही नहीं बचा है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक पाकिस्‍तानी रेलवे के पास बहुत ही कम दिनों का तेल बचा है। पाकिस्‍तान रेलवे ने रेल मंत्री से अनुरोध किया है कि उसे प्राथमिकता के आधार पर तेल मुहैया कराया जाए।