मानसून ने राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में अपना कब्जा जमा लिया है.राज्य में 25 जुलाई को मानसून ने दस्तक दिया था. प्रदेश में 1 जुलाई से मुसलाधार बारिश का अलर्ट राज्य के ज्यादातर हिस्सों के लिए विभाग ने जारी कर दिया था.

पिछले 24 घंटों में जयपुर,भरतपुर,कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियां दर्ज की गई.वहीं भरतपुर संभाग के कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है.

राजस्थान के लिए जुलाई का महिना मानसून और बारिश को लेकर अनुकूल रहने वाली है.मौसम केंद्र के अनुसार इस महिने राज्य में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है.धौलपुर के कुछथ हिस्सों में कल बारिश का मंजर देखने को मिला है.

राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण रास्तों और घरों में पानी भरने के कारण लोगों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. राजस्थान के लिए यह हफ्ता बारिश के नजर से काफी अच्छी होने वाली है,लोगों भीषण गर्मी से लोगों को राहत तो मिलेगी,लेकिन जनजीवन प्रभावित होगी.

राज्य में 5 जुलाई तक भरतपुर, जयपुर,उदयपुर,कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जारी किया है.कल सुबह अचानक से मौसम ने करवट लिया और आसमान में घने बादलो की आवाजाही होने से करीब 15 मिनट तक मध्यम दर्जे की बरसात हुई.

बरसात के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली.मौसम केंद्र ने राज्य  कुछ क्षेत्रों में मेघगर्जन और आकाशीय बिजली और तेज हवाएं के साथा हल्की से तेज बारिश दर्ज होने की संभावना है.

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, प्रदेश में जुलाई माह के दौरान सामान्य से अधिक बारिश होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.वहीं 4 से लेकर 6 जुलाई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं और मानसून का असर और अधिक गहरा सकता है.

मौसम विभाग ने 7 जुलाई तक राज्य में झमाझम बारिश का दौरा जारी रहने की संभावना जताई है.इस दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में काले बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर आंधी-बारिश के आसार हैं.