जयपुर। ब्रेक के बाद राजस्‍थान में फिर से कड़ाके की सर्दी शुरू होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने मकर सक्रांति से प्रदेश में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। इससे पहले राजस्‍थान के कई हिस्सों में मौसम बदलने की संभावना है। पिछले कुछ दिनों से राजस्‍थान में कड़ाके की सर्दी पड़ रही थी लेकिन एक साथ दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में परिवर्तन आने लगा। मौसम वैज्ञानिकों ने बादल छाए रहने और कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी ने बादल छाने से न्‍यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ने के आसार जताए हैं।
  पिछले रविवार से प्रदेशभर में थमा शीतलहर का दौर एक बार फिर से शुरू होने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। लोगों को सर्दी से राहत मिली थी। अब करीब एक सप्ताह के बाद प्रदेश में एक बार फिर से कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू होने की संभावना है। 14 जनवरी 2023 से राज्य के अधिकतर भागों में एक बार फिर उत्तरी हवाओं का दौर शुरू होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की बड़ी गिरावट होने से राज्य में शीतलहर का दौर बीकानेर संभाग से शुरू होगा।
  मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 15 जनवरी से शीतलहर की तीव्रता में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसके कारण से बीकानेर जयपुर अजमेर और भरतपुर संभाग के अधिकतर भागों में शीतलहर से तीव्र शीतलहर चलने की प्रबल संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शीतलहर से पहले प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम बदल सकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गुरुवार को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है। इससे राज्य के उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में बादल छाए रहेंगे। हालांकि इस दौरान व्यापक स्तर पर बारिश या मावठ होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं।