हम सब भलीभांति ये जानते हैं कि मीठा हमारी सेहत का दुश्मन होता है, लेकिन ये बात जुबान का समझा पाना बड़ा ही मुश्किल होता है। खाने के बाद कुछ मीठा खाने की परंपरा हमारे घरों में सदियों से चली आ रही है। ऐसा कहा जाता है कि इससे पाचन दुरुस्त रहता है, अब ये बात कितनी सच है इसका तो नहीं पता, लेकिन कुछ मीठा खाकर दिल जरूर खुश हो जाता है। वैसे भी पहले के जमाने में मीठे के नाम पर गुड़ और फलों का ही ऑप्शन होता है और नो डाउट ये हेल्दी होते हैं, लेकिन बदलते समय के साथ हमने इन चीज़ों को मिठाई, हलवे और खीर से रिप्लेस कर दिया। प्रोसेस्ड शुगर से बनी ये चीज़ें बेशक सेहत के लिए किसी भी मायने में अच्छी नहीं होती, तो अगर आप चाहकर भी डेजर्ट का मोह नहीं छोड़ पा रहे हैं, तो आज हम आपके लिए एक ऐसा ऑप्शन लेकर आए हैं, जो टेस्ट और हेल्थ दोनों में है जबरदस्त।  

मखाना खीर की रेसिपी

सामग्री- 200 ग्राम मखाना, 2 लीटर दूध, 50 ग्राम देसी घी, 100 ग्राम किशमिश, 250 ग्राम चीनी, 10 बादाम, 10 काजू, 5 चुटकी केसर, 4 हरी इलायची

विधि

- बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इन्हें घी में भून लें।

- पैन में घी गरम कर इसमें मखानों को भी सुनहरा होने तक भून लें। ड्राई फ्रूट्स और मखाने को अलग-अलग भूनना है इसका ध्यान रखें।

- भूनने के बाद आधे से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स को मिक्सी में अच्छे से पीस लें और थोड़े से गार्निशिंग के लिए बचा लें।

- पैन में दूध डालकर अच्छे से गरम होने दें। 

- जैसे ही एक उबाल आ जाए इसमें मेवे वाला पाउडर, चीनी, केसर और इलाइची पाउडर मिलाएं। साथ ही मखाने और बचे हुए ड्राई फ्रूट्स भी डाल दें।

- कम से कम 15 मिनट और पकाएं। मखाने अच्छे से सॉफ्ट हो जाएं और मिश्रण क्रीमी जैसा नजर आने लगे, तो गैस बंद कर दें। 

- तैयार है मखाने की खीर सर्व करने के लिए।

मखाने के फायदे

मखाने में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन सिस्टम दुरुस्त रखता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।