Summer Makeup Tips: गर्मियों में आपको त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होती हैं। ऐसे में हैवी मेकअप और उसके तत्व आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप तो हर समय और हर मौसम में खूबसूरत दिखना चाहती हैं और इसमें आपकी मदद करता है मेकअप लेकिन गर्मियों में यही मेकअप आपको परेशान भी करता है, क्योंकि इस समय त्वचा अक्सर ऑयली और चिपचिपी दिखती है।

ऐसे में आपको हैवी मेकअप करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। इस समय हमारी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है और मेकअप के तत्व इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे आपको कील-मुंहासे, दाने या स्किन एलर्जी का सामना भी करना पड़ सकता है।

फाउंडेशन

महिलाएं अक्सर अपने मेकअप में फाउंडेशन का अधिक उपयोग करती हैं, लेकिन गर्मियों में हाई कवरेज फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से यह पसीने के साथ बह सकता है। कभी-कभी अधिक पसीने के कारण भी यह फाउंडेशन आपके चेहरे पर दिखने लगता है। गर्मियों में हाई कवरेज फाउंडेशन चेहरे को अधिक सफेद बना सकता है, जिस वजह से आपका मेकअप लुक भद्दा दिखने लगता है, साथ ही आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

मॉइश्चराइजर

इस समय आप हैवी मॉइश्चराइजर लगाने से भी बचें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा ऑयली हो जाएगी और चिपचिपी नजर आएगी। बेहतर होगा कि आप लाइट मॉइश्चराइजर का चुनाव करें। आप चाहें तो वाटर बेस्ड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, जो कि ऑयली स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है।

सनस्क्रीन

इस मौसम में, खासकर धूप में बिना सनस्क्रीन लगाए बाहर नहीं निकलना चाहिए, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपकी सनस्क्रीन लाइट ही हो। सर्दियों में इस्तेमाल होने वाली सनस्क्रीन को रिप्लेस कर अब आप गर्मियों के लिए लाइट सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, जो वॉटर बेस्ड हो। ग्रीसी और हैवी सनस्क्रीन का उपयोग करने से आपकी त्वचा सांस नहीं ले पाएगी, जिसकी वजह से मुंहासे और अन्य समस्याएं शुरू हो सकती हैं।

नाइट मास्क

सर्दियों के मौसम में महिलाओं के बीच नाइट मास्क लगाने का क्रेज काफी लोकप्रिय रहा है। इसके लिए महिलाएं अपने चेहरे पर हैवी नाइट क्रीम मास्क लगाती हैं, जिससे त्वचा मॉइश्चराइज रहे। लेकिन इसे गर्मी में न लगाएं, क्योंकि यह आपकी त्वचा के पोर्स को ब्लॉक कर देगी, जिससे मुंहासे और दानों की समस्या हो सकती है।

क्लींजर

त्वचा की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है सफाई। इसलिए गर्मियों में एस्ट्रिंजेंट या टोनर का उपयोग करें, ताकि त्वचा साफ और चमकदार रहे। इसके लिए आप होममेड उत्पादों का उपयोग कर सकती हैं, जैसे कि गुलाब जल। इससे त्वचा को साफ करने के साथ-साथ उसे नरम एवं सुंदर बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

जया मिश्रा, मेकअप आर्टिस्ट
 
अगर आपकी त्वचा तैलीय और ऐक्ने प्रोन है तो आपको पानी या जेल आधारित लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर से आपके मेकअप को सेट होने और स्किन को फ्लोलेस दिखने में मदद मिलती है, खासकर गर्मियों में आपको ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आपकी त्वचा अधिक ड्राई है तो आप रात को ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, मगर दिन में लाइट मॉइश्चराइजर ही लगाएं। आप सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक धूप में निकलने से बचें। अगर किसी कारण धूप में जाना भी पड़े तो सनस्क्रीन, सन ग्लासेस और हैट पहनकर निकलें।