सदियों से खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। आज के समय में तो बाजार में महिलाओं को उनकी स्किन टोन और स्किन टाइप के हिसाब से मेकअप आसानी से मिल जाता है। जिस तरह से महिलाओं की खूबसूरती में लिपस्टिक चार चांद लगाती है, ठीक उसी तरह से ब्लश भी मेकअप का काफी अहम हिस्सा है। ब्लश की वजह से चेहरे की लालिमा बरकरार रहती है।

कई बार ऐसा ब्लश खत्म हो जाता है। हर किसी के लिए तत्काल जाकर इसे खरीदना आसान नहीं होता। ऐसे में आप इसे घर पर तैयार कर सकते हैं। जी हां, ये भले ही सुनने में अजीब लगे, लेकिन आप घर पर ही बिना केमिकल वाला ब्लश सब्जियों की मदद से बना सकते हैं। इसे बनाना काफी आसान है। इसके साथ ही आप इस प्राकृतिक ब्लश को स्टोर करके फ्रिज में रख सकती हैं, ताकि आप बिना समय गंवाएं इसका इस्तेमाल कर सकें। 

गाजर की मदद से करें तैयार

पीच रंग के ब्लश के लिए आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ब्लश हर किसी पर काफी खूबसूरत लगता है। इसे बनाना काफी आसान है।इसे बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को कद्दूकस कर लें। कद्दूकस करने के बाद गाजर को सुखा लें। जब ये सही से सूख जाए तो थोड़ा सा अरारोट मिलाकर इसे मिक्सी में पीस लें। आपका ये ब्लश तैयार है। 

चुकंदर का ब्लश ऐसे करें तैयार

लाल ब्लश के लिए आपको चुकंदर का इस्तेमाल करना पड़ेगा। चुकंदर खाने से न सिर्फ आपका स्वास्थ सही रहता है, बल्कि ये सुंदरता बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है। चुकंदर की मदद से आपको ब्लश बनाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।चुकंदर का ब्लश तैयार करने के लिए बस सबसे पहले चुकंदर का गाढ़ा पल्प तैयार करें। इस पल्प में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इसे सही तरह से मिक्स करें। बस इन दो स्टेप्स से आपका ब्लश तैयार है। आप इसे छोटे से कांच के कंटेनर में रखकर स्टोर कर सकती हैं।