Footwear Tips: जिस तरह से किसी के लुक को पूरा करने के लिए उसके कपड़े बेहद अहम योगदान निभाते हैं, ठीक उसी तरह लुक को पूरा करने में जूतों का भी काफी खास रोल होता है। चाहे लड़की हो या लड़का, हर उम्र के लोग आजकल जूते पहनना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जूते पहनना सबसे ज्यादा आरामदायक होता है। जूते पहनकर लोग स्टाइल भी दिखाते हैं, पर कई बार देखा जाता है कि जूते ही लोगों को लुक बिगाड़ देते हैं।

जैसे कि अगर आप जगह और कपड़ों के हिसाब से जूते नहीं पहनेंगे तो आप ना सिर्फ असहज महसूस करेंगे, बल्कि साथ में इसे पूरे दिन पहनने में भी अजीब लगेगा। इसके अलावा जूते खरीदते वक्त हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको जूते खरीदते वक्त ध्यान रखी जाने वाली बातों के बारे में बताएंगे। 

साइज का रखें ध्यान
अगर आप जूते खरीदने जा रहे हैं तो अपने जूते के साइज का खास ध्यान रखें। कई बार जब हम ऑनलाइन जूते खरीदते हैं तब साइज का बड़ा चक्कर पड़ता है। ऐसे में सबसे पहले जूते के साइज को चेक जरूर करें। ये एक दम सही फिटिंग के होने चाहिए। 

सोल को करें चेक
जूते खरीदते वक्त उसका सोल जरूर चेक कर लें।  जूते को जब पहनकर देखें तो ये चेक करें कि इसका सोल ज्यादा टाइट ना हो। ज्यादा टाइट सोल होने की वजह से आपके पैरों में दर्द हो सकता है। इसे ज्यादा समय तक पहनने से कई अन्य परेशानियां सामने आ सकती हैं। 

मौसम का रखें ध्यान
बाजार में हर मौसम के हिसाब से अलग-अलग जूते उपलब्ध होते हैं। ऐसे में जूते खरीदते वक्त मौसम का ध्यान रखें। ऐसे में आप गर्मी में कपड़े वाले शूज, बारिश में लेदर और सर्दी में फर वाले शूज ले सकते हैं। 

क्वालिटी का रखें ध्यान
जूते खरीदते वक्त इनकी क्वालिटी का खास ध्यान रखें। अगर ये ज्यादा टाइट क्वालिटी के होंगे तो इसे पहनने के बाद आपके पैरों में दर्द होने लगेगा। ऐसे में ध्यान रखें जूते ज्यादा हाइट कपड़े के ना हो।  

मोजे पहनकर चेक करें जूते 
अगर आप ऑफलाइन जूते खरीदने गए हैं तो हमेशा पहले मोजे पहनें, उसके बाद ही जूते का साइज चेक करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जूते का परफेक्ट साइज मिलेगा।