तेहरान। अभिनेत्री तरानेह अलीदूस्ती को दो सप्ताह से अधिक (18 दिन) समय तक जेल में रखने के बाद ईरान के अधिकारियों ने जमानत पर रिहा कर दिया। पिछले साल दिसंबर में अलीदूस्ती को राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों में शामिल एक व्यक्ति की फांसी की आलोचना करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने मोहसेन शेखरी की फांसी की निंदा की थी।अलीदूस्ती के वकील ने आईएसएनए (ISNA) को बताया कि उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया है। उनकी रिहाई के बाद उनकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई रहीं।

रिहाई के बाद उन्हें कई समर्थकों के साथ देखा गया। 2016 की ऑस्कर विजेता फिल्म 'द सेल्समैन' में अभिनय करने वाली और विभिन्न लोकप्रिय ईरानी टीवी शो में दिखाई देने वाली एलिदोस्ती, ईरान के सिनेमा उद्योग में MeToo आंदोलन में अपनी सक्रियता के लिए जानी जाती हैं।इससे पहले 'एवेंजर्स' स्टार मार्क रफ्फालो ने एक फोटो शेयर की थी, जिसमें कहा गया था कि दुनिया भर में 600 से ज्यादा कलाकार, अलीदूस्ती की आजादी के लिए पेटिशन साइन कर चुके हैं। सीएनएन के अनुसार, एम्मा थॉम्पसन, मार्क रफ्फालो, पेनेलोप क्रूज, केट विंसलेट और क्रिस्टन स्टीवर्ट सहित कई हस्तियों द्वारा 'फ्री तारानेह अलीदोस्ति' शीर्षक वाले खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे।

मार्क रफ्फालो ने ट्वीट में लिखा, 'दुनिया भर में 600 से अधिक कलाकारों ने पुरस्कार विजेता अभिनेता और लेखक तरानेह अलीदूस्ती की रिहाई के लिए एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। हम उनकी आजादी की मांग करते हैं।' सीएनएन ने फार्स समाचार एजेंसी के हवाले से बताया कि एलिदोस्ती को अपने हक में सबूत न जुटा पाने की वजह कारण गिरफ्तार किया गया था। नवंबर में उन्होंने बिना इस्लामिक हिजाब पहने इंस्टाग्राम पर खुद की एक तस्वीर साझा की थी। शेखरी की फांसी दिए जाने के बाद, तरानेह अलीदोस्ति ने एक अन्य पोस्ट में कहा, 'आपकी चुप्पी का मतलब अत्याचार और अत्याचारियों का समर्थन करना है।'