राजस्थान में मानसून की एंट्री हो चुकी है और कई जिलों में मानसून के असर के चलते झमाझम बारिश भी हो रही है. वहीं, मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक अब मानसून तीव्र गति से पूर्वी राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार अब राजस्थान के 13 जिलों में मानसून एंट्री लेने वाला है. फिलहाल राजस्थान के प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, झालावाड़, बारां, कोटा, डूंगरपुर में बारिश का दौर लगातार जारी है. मानसून आगमन से पहले ही पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. बीते 24 घंटे के दौरान बुधवार को सबसे अधिक बारिश धौलपुर में 80 MM रिकॉर्ड की गई.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहेंगी. 29 जून से उत्तरी पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है.

29 जून से 2 जुलाई के दौरान भरतपुर, जयपुर संभाग में कुछ जगह पर भारी तो कई जगहों पर अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो जोधपुर, बीकानेर संभाग के कई हिस्सों में दो से तीन दिन तक मेघगर्जन और बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. इसके बाद कुछ जगह पर बारिश जारी रहेगी. 

वहीं जुलाई के प्रथम सप्ताह में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग ने आज सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिले में कुछ जगह पर मेघगर्जन और वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं राजसमंद पाली चित्तौड़गढ़ भीलवाड़ा जालौर आदि जिलों में तेज में गर्जन के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ भारी बारिश दर्ज की गई. वहीं जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में तथा उदयपुर और जयपुर संभाग के कई हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई. पश्चिमी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश देसूरी, पाली में और पूर्वी राजस्थान के धौलपुर में दर्ज की गई.

मरुधरा के मौसम में तगड़ा बदलाव आ चुका है. दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की एंट्री के साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश शुरू होने के चलते लोगों को भीषण गर्मी और लू से काफी राहत मिल रही है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाली 30 जून तक मरुधरा के कई हिस्सों में मौसम खराब रहेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर जिलों के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है. हवाओं की रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. 

साथ ही मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, दौसा, जयपुर, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर और भरतपुर जिलों के आसपास क्षेत्रों में बादल गरज-चमक के साथ बिजली गिर सकती है. कुछ जगहों पर तेज झोंकेदार हवाओं के साथ झमाझम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.