घर की सजावट के लिए लोग लाखों रुपए लगा देते हैं, हर कोई चाहता है कि उसका घर सबसे खूबसूरत दिखे। आजकल कई तरह से लोग अपने घरों की दीवारों को डेकोरेट करते हैं।कई लोगों को वॉल पेंटिंग्स का काफी शौक होता है, लेकिन अब कुछ खास तरीकों से भी कम बजट में अपने ड्राइंग रूम को एक नया लुक दे सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं हैं।

प्लेट्स या जूट वॉल हैंगिंग

अपने ड्राइंग रूम को एक यूनिक लुक देने के लिए आप प्लेट्स या जूट वॉल हैंगिंग का उपयोग कर सकते हैं। अफने ड्राइंग रूम के सोफे की बैक वॉल पर आप 4-5 प्लेट्स या जूट वॉल हैंगिंग टांगें।

वॉल स्टिकर

आजकल वॉल स्टिकर की काफी डिमांड है। आप आसानी से कम बजट में कुछ सुंदर से वॉल स्टिकर खरीद सकते हैं। ये आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएंगे। अगर आपके ड्राइंग रूम से सीढ़ियां निकली हो, तो आप स्ट्रीट लैंप का स्टीकर खरीदकर इसे सीढ़ियों के पास लगा सकते हैं।

वॉल पर मिरर

आजकल वॉल पर मिरर का भी काफी चलन है। आप ड्राइंग रूम के किसी वॉल पर मिरर लगा सकते हैं। आजकल मिरर स्टिकर भी मिलने लगे हैं, जो देखने में बिल्कुल मिरर का लुक देते हैं।

वॉल पर प्लांट्स

वॉल पर हैंगिंग प्लांट्स देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। आप क्रोशिए के बने वॉल हैंगिंग खरीदकर इसमें छोटो-छोटे गमले रख सकते हैं। इससे ड्राइंग रूम में शानदार लुक आएगा।

डेकोरेटिव लैंप

वॉल पर लैम्प का उपयोग तो सदियों से चला आ रहा है, लेकिन इसे बाहर के बजाय ड्राइंग रूम की वॉल पर लगाएं। आजकल मार्केट में कई तरह के आकर्षक लैम्प मिल रहे हैं जिससे आपका ड्राइंग रूम रौशनी से भर जाएगा तो वहीं इसे एक विनटेज लुक भी मिलेगा।

ग्रीटिंग कार्ड

वैसे तो लोग आजकल ग्रीटिंग कार्ड कम ही देते हैं, लेकिन अगर आपके पास कुछ पुराने ग्रीटिंग कार्ड रखे हैं, तो आप इसे फोटो लाइट्स के साथ पेयर करके ड्राइंग रूम में टांग सकते हैं।