राजस्थान के सवाई माधोपुर में स्थित रणथंभौर टाइगर रिजर्व सहित सभी अभ्यारण्यों में इंसानों की तरह टाइगर और वन्यजीवों को भी वीकली ऑफ यानी छुट्टी मिलेगी। एक जुलाई से प्रत्येक बुवार को जंगली जानवर साप्ताहिक अवकाश मनाएंगे।

टाइगर रिजर्व एरिया में वीकली ऑफ के दौरान सभी तरह की मानवीय गतिविधियां पूरी तरह बंद रहेंगी। रणथंभौर सहित राज्य के सभी टाइगर रिजर्व में साप्ताहिक अवकाश के तहत बुधवार को पर्यटन गतिविधियां बंद रखने को लेकर प्रधान मुख्य वन संरक्षक और मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक राजस्थान अरिंदम तोमर ने आदेश जारी किया है। ये आदेश एक जुलाई से प्रभावी हो जाएगा।

ये हैं आदेश

जारी आदेश में बताया गया है कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण नई दिल्ली ने 3 जनवरी 2023 को टेक्निकल कमेटी मीटिंग में राज्य के टाइगर रिजर्वों में एक दिन पर्यटन गतिविधियों को बंद करके वीकली ऑफ रखने का निर्देश दिया था। इसकी पालना में राज्य सरकार ने 12 जून 2023 को निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत राजस्थान के सभी टाइगर रिजर्व एरिया में पर्यटन गतिविधियों के लिए बुधवार को एक दिन का साप्ताहिक अवकाश रखा जाएगा। ये आदेश वन्यजीव (सुरक्षा) अधिनियम 1972 की धारा 28, 33 और 38 (बी) 2 के तहत जारी किए गए हैं।

वीकली ऑफ के दिन टाइगर रिजर्व एरिया टेरेटरी निर्बाध विचरण कर सकेंगे टाइगर और जंगली जानवर

सभी टाइगर रिजर्व और अभयारण्यों में पर्यटन गतिविधियां बंद करने के वन विभाग के फैसले का रणथंभौर में पर्यटन वाहन मालिक, चालक और पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों ने विरोध किया था। साथ ही इस निर्णय को पर्यटन विरोधी बताकर वापस लेने की मांग भी की थी। तमाम विरोध को दरकिनार करते हुए टाइगर और वन्य जीवों के स्वास्थ्य, व्यवहार, अधिकार और आजादी को ख्याल में रखते हुए एनटीसीए के निर्देश पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक और मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक राजस्थान अरिंदम तोमर ने वीकली ऑफ का आदेश जारी कर दिया है। माना जा रहा है इस कदम से टाइगर और वन्यजीवों को काफी राहत मिलेगी। उनके स्वभाव में मानवीय हस्तक्षेप से होने वाले चिड़चिड़ेपन और गुस्से में भी कमी आएगी। जंगली जानवरों को सप्ताह में एक दिन बिना किसी डिस्टरबेंस का मिलेगा। इस दिन वह खुलकर रिज़र्व टेरेटरी में विचरण कर सकेंगे।