जयपुर. राजस्थान में फिर से कहर बरपा रहे कोरोना (Corona) को लेकर वापस पुराने हालात होने लग गये हैं. राज्य सरकार के गृह विभाग ने रविवार देर रात नई गाइडलाइन जारी करते हुये जयपुर के दोनों नगर निगम क्षेत्रों में आने वाली पहली से आठवीं तक के बच्चों के सरकारी और निजी स्कूल आगामी 9 जनवरी तक बंद (School closed) कर दिये हैं. उसके बाद जोधपुर में भी स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिये गये. जोधपुर के नगर निगम उत्तर और दक्षिण में आने वाले पहली से आठवीं तक के बच्चों के सरकारी और निजी स्कूलों को आगामी आदेशों तक बंद कर दिया गया है. अन्य जिलो में स्कूल बंद करने का निर्णय जिला कलेक्टर्स पर छोड़ा गया है.

जोधपुर संभागीय संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा प्रेमचंद सांखला ने इसकी पुष्टि करते बताया कि नर्सरी पूर्व प्राथमिक से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए आगामी आदेश तक अवकाश घोषित कर दिया गया है. जिला प्रशासन के आदेश के अनुसार पहली से आठवीं तक बच्चों के स्कूल बंद किये गये हैं. जोधपुर में कोविड के बढ़ते संक्रमण के कारण यह फैसला लिया गया है. लेकिन टीचर्स को स्कूल आना होगा.


शादी समारोह में 100 लोग ही शामिल हो सकेंगे
कोविड को लेकर रविवार देर रात जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार शेष जिलों को यह छूट दी गई है वे इस मसले पर शिक्षा विभाग के एसीएस से चर्चा कर अपने स्तर निर्णय ले सकते हैं. नई गाइडलाइन में राजस्थान में वैक्सीनेशन को अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं शादी समारोह में भी मेहमानों की संख्या को 200 से घटाकर 100 तक सीमित कर दिया गया है. अंतिम संस्कार में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे.

धार्मिक स्थलों पर इन चीजों पर रहेगी रोक
सीएम अशोक गहलोत ने रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाकर कोविड संक्रमण को रोकने के लिये सुझाव मांगे थे. इस बैठक में धर्म गुरुओं और स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि में शामिल हुये थे. बैठक के बाद जारी की गई गाइडलाइन में धार्मिक स्थलों पर कोविड प्रोटोकॉल की पालना कराने के निर्देश के साथ ही फूल-माला, प्रसाद, चादर और पूजा सामग्री चढ़ाने पर पर रोक लगा दी गई है.

राजस्थान में रविवार को 355 नए मामले सामने आये
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में कोरोना फिर से तेजी से पांव पसार रहा है. राजस्थान में रविवार को कोरोना के 355 नए मामले सामने आये हैं. इनमें सर्वाधिक 224 केस राजधानी जयपुर में आये हैं. जयपुर के अलावा अजमेर में 24, अलवर में 11, बांसवाड़ा में 2, बाड़मेर में 1, भरतपुर में 1, भीलवाड़ा में 6, बीकानेर में 4, चित्तौड़गढ़ में 3 और धौलपुर में 1 केस सामने आया है. वहीं श्रीगंगानगर में 4, हनुमानगढ़ में 2, झुंझुनू में 2, जोधपुर में 34, कोटा में 11, प्रतापगढ़ में 12, सीकर में 2, सिरोही में 5 और उदयपुर में 6 केस आये हैं. राजस्थान में कुल एक्टिव केस 1572 हो गये हैं.