एशिया के सबसे रईस व्यक्ति गौतम अडानी ACC और Ambuja के बाद एक और सीमेंट कंपनी को खरीद सकते हैं। अब खबर आ रही है कि अंबुजा और ACC के बाद अडाणी कर्ज से लदी जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड से उसकी सीमेंट यूनिट को भी खरीदने के लिए बातचीत कर रहे हैं। दोनों कंपनियों के बीच बातचीत भी शुरू हो गई है। हालांकि, इस पूरे मसले पर आधिकारिक बयान नहीं आया है।

5 हजार करोड़ रु में खरीदेंगे जयप्रकाश की सीमेंट यूनिट
सूत्र ने बताया कि पोर्ट से लेकर पावर तक अपना कारोबार फैला चुका अडाणी ग्रुप एक सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट और दूसरे छोटे एसेट्स खरीदना चाहता है। बताया जा रहा है कि अडाणी ग्रुप करीब 50 बिलियन यानी करीब 5 हजार करोड़ रुपए में जयप्रकाश सीमेंट यूनिट खरीद सकता है।

जयप्रकाश लिमिटेड जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड की सीमेंट ग्राइंडिंग फैसिलिटी की कैपेसिटी 2 mtpa है। इस कंपनी ने मध्य प्रदेश के निग्री में अक्टूबर 2014 से काम करना शुरू किया था। जयप्रकाश एसोसिएट्स के बोर्ड ने कंपनी के कर्ज को कम करने के लिए उसके अहम सीमेंट कारोबार को बेचने का फैसला किया है।इस बात की जानकारी सोमवार को स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी की एक फाइलिंग से मिली है। इसके साथ ही जयप्रकाश पावर वेंचर्स ने कहा था कि उसका बोर्ड निग्री सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट को दूसरे नोन-कोर एसेट्स के साथ बेचने की सोच रहा है।

सीमेंट कारोबार में 20 हजार करोड़ रु लगाएंगे अडाणी
वहीं अडाणी ग्रुप ने पिछले महीने कहा था कि वह 5 साल में अपनी सीमेंट बनाने की कैपेसिटी को बढ़ाकर 140 mtpa करने का प्लान बना रहे हैं। इसके लिए ग्रुप अपने नए अधिग्रहीत सीमेंट कारोबार में 200 बिलियन यानी 20 हजार करोड़ रुपए लगाने की योजना भी बना रहा है।

6.5 बिलियन डॉलर में किया अंबुजा-ACC का अधिग्रहण
जयप्रकाश सीमेंट यूनिट की डील सीमेंट सेक्टर में अडाणी ग्रुप को और भी ज्यादा मजबूत करने में मदद करेगी। इससे पहले अडाणी ने 16 सितंबर को अंबुजा और ACC का अधिग्रहण पूरा किया था। अडाणी ग्रुप ने अंबुजा और ACC सीमेंट का 6.5 बिलियन डॉलर यानी 51.79 हजार करोड़ में टेकओवर किया था।