यह तो हम सभी अच्छे से जानते हैं कि अगर किसी व्यक्ति पर कुबेर और लक्ष्मी जी की कृपा हो जाए तो समझ लीजिए कि उसका जीवन सफल हो गया। वास्तु शास्त्र में कहीं-कहीं ऐसे पेड़-पौधों का भी जिक्र किया गया है जो बेहद चमत्कारी माने जाते हैं और अगर इन्हें घर में लगाया जाए तो ये धन को आकर्षित कर सकते हैं।

एक पौधा है जिसका उपयोग धन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है और वह है कुबेर का पौधा। वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में इस पौधे का बहुत महत्व बताया गया है। अगर आप घर में कुबेर का पौधा लगाते हैं तो आपको कई फायदे मिलते हैं । आइए इस लेख के माध्यम से आपको कुबेर के पौधे लगाने के नियमों के बारे में विस्तार से बताते हैं -

*कुबेर पौधे के लिए दिशा:

वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि अगर कुबेर का पौधा घर की उत्तर दिशा में लगाया जाए तो आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है और शुभ फल की प्राप्ति होती है। अगर उत्तर दिशा में पौधा लगाया जाए तो उधार दिया हुआ या रुका हुआ पैसा वापस मिल जाता है और नौकरी में प्रमोशन के लिए इस पौधे को लगाने के लिए आपके घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा शुभ मानी जाती है। घर के माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए बालकनी पर कुबेर का पौधा रखना सही माना जाता है, इससे घर में सुख-समृद्धि भी आती है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कुबेर का पौधा सूखा न हो क्योंकि सूखा पौधा हमेशा अशुभ फल देता है।

*कहां लगाएं कुबेर का पौधा:

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में तुलसी या मनी प्लांट के पास किसी भी स्थान पर कुबेर का पौधा लगाया जाए तो बहुत शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं। अगर आप बिजनेस में अच्छी आमदनी चाहते हैं तो उस स्थान पर कुबेर का पेड़ लगाएं जहां धन उपलब्ध हो।

*कुबेर पौधे के नियम:

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुबेर के पौधे लगाने के कई नियम बताए गए हैं। अगर यह पौधा घर में है तो प्रतिदिन धन के देवता कुबेर के मंत्रों का जाप करना जरूरी है। इस पौधे को लगाने की दिशा जानना बहुत जरूरी है। कुबेर का पौधा धन को आकर्षित करता है इसलिए इसके नियम अवश्य जान लें ताकि आपको शुभ फल मिल सकें।