वास्तु टिप्स: वास्तु के अनुसार, घर की प्रत्येक वस्तु और उन वस्तुओं के स्थान का घर की सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा पर प्रभाव पड़ता है। चाहे वह झाड़ू हो, पेंटिंग हो, दवाइयां हों या पौधे हों, हर चीज उस घर में बड़ा प्रभाव डाल सकती है।


यदि अधिवासित घर सकारात्मक ऊर्जा से भरा है, तो उस घर के निवासियों को जीवन में प्रगति मिलेगी और घर समृद्ध होगा। हर कोई अपने घर को खूबसूरत बनाए रखना चाहता है। उसके लिए हम तरह-तरह की चीजें खरीदेंगे और घर को सजाएंगे।

वहीं, कुछ लोग अपने घर को पौधों से सजाना पसंद करते हैं। कुछ लोग पेंटिंग्स के जरिए अपने घर को खूबसूरत बनाना पसंद करते हैं। अगर आपको ऐसी पेंटिंग्स पसंद हैं या आप पेंटिंग्स के संग्रहकर्ता हैं, तो आइए देखें कि अपने घर में धन और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के लिए आपको किस तरह की पेंटिंग्स रखनी चाहिए।

1. घोड़े की पेंटिंग

वास्तु शास्त्र में दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग का विशेष महत्व है। यह सौभाग्य, करियर, विवाह, ख़ुशी आदि का प्रतीक है। इसके अलावा अगर आप घर में दौड़ते घोड़ों की 7 पेंटिंग रखते हैं तो इससे आपको जीवन में आर्थिक स्थिति अच्छी बनाए रखने में मदद मिलेगी। यदि उसमें 8 दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग भी हो तो यह उस घर में रहने वालों के लिए सौभाग्य लेकर आएगी। मुख्य रूप से इन पेंटिंग्स को हॉल में उत्तर या पूर्व दिशा में लटकाया जा सकता है।

2. कोई मछली पेंटिंग

कोई मछली पेंटिंग संतुलन और सद्भाव का प्रतिनिधित्व करती है। वास्तु और फेंगशुई के अनुसार इसे भाग्यशाली माना जाता है। यदि इस पेंटिंग को हॉल की पश्चिम दिशा में लटकाया जाए तो इससे ग्रहों की स्थिति अनुकूल होगी और जीवन में समृद्धि आएगी।

और इस प्रकार की पेंटिंग धन और नए अच्छे अवसरों का प्रतिनिधित्व करती है। अगर आप लंबे समय से बिना नौकरी के घूम रहे हैं या पैसों की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस फिश पेंटिंग को घर में लगाएं। इससे आपके लिए नौकरी के नए अवसर आएंगे।

3. राधा कृष्ण पेंटिंग

वास्तु के अनुसार राधा कृष्ण की पेंटिंग घर के किसी भी कमरे में लगाई जा सकती है। लेकिन उन चित्रों को उत्तर दिशा की दीवार पर लगाना चाहिए। इस प्रकार यह घर में शांति और समृद्धि लाएगा। अगर इस तरह की पेंटिंग घर के शयनकक्ष में लगाई जाए तो प्रेम जीवन मधुर रहेगा। रिश्तों में आ रही परेशानियां दूर होंगी। प्यार बढ़ता है.

4. उल्लू पेंटिंग

वास्तु और ज्योतिष शास्त्र को लें तो प्रत्येक जानवर एक-दूसरे का प्रतिनिधित्व करता है। इनमें से कुछ जानवरों को पवित्र माना जाता है और कुछ को नीच माना जाता है। इसमें एक सफेद उल्लू जीवन में बदलाव को दर्शाता है।

यदि आप सफेद उल्लू की यह पेंटिंग घर पर रखते हैं, तो यह भाग्य और बुद्धि का प्रतिनिधित्व करती है। इसलिए इसे हॉल, ऑफिस या बच्चों के शयनकक्ष में दक्षिण दिशा में लटकाना चाहिए। इसे ऐसे रखने से जीवन में समृद्धि आती है।

5. झरना पेंटिंग

झरने की पेंटिंग अधिक सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं। और इस तरह की पेंटिंग्स को घर के हॉल में लगाने से घर में शांति बनी रहती है। इसके अलावा, यह सौभाग्य, धन, उन्नति के अवसर आदि भी लाता है। तथा इस प्रकार की पेंटिंग को हॉल की उत्तरी दीवार पर लगाना चाहिए।