जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल में बुधवार को एक 65 वर्षीय महिला के पेट से 15 किलोग्राम की गांठ निकाली गई। चिकित्सकों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में इतनी बड़ी गांठ को निकालने के लिए मरीज के पेट पर बड़ा चीरा लगाना होता है,लेकिन यह गांठ दूरबीन और दो सेमी. के चीरे से निकाली गई।इससे महिला को ज्यादा तकलीफ भी नहीं हुई। महिला को बृहस्पतिवार को अस्पताल से घर भेज दिया जाएगा।

अस्पताल में सर्जरी विभाग के प्रभारी डॉ.राजेंद्र बुगालिया ने बताया कि भरतपुर निवासी महिला के पिछले कुछ सालों से पेट में गांठ के दर्द की परेशानी थी।पिछले दिनों जब महिला अस्पताल में जांच करवाने आई तो डॉ.ऋचा जैन की यूनिट में भर्ती किया गया। जांच के बाद चिकित्सकों की टीम ने बड़े के स्थान पर छोटा चीरा लगाने का निर्णय लिया,क्योंकि महिला की उम्र ज्यादा थी।

बड़ा चीरा लगाने से महिला को भविष्य में दिक्कत हो सकती थी। शनिवार को सबसे पहले महिला के पेट में दूरबीन से छेद कर के गांठ को पंक्चर किया गया।उसमें भरे पानी और दूसरे अपशिष्ठ को निकाला गया । इसकपंक्चर करने के बाद गांठ का आकर 32 बाइ 33 था वह बहुत छोटा हो गया। इसके बाद पीड़िता के दो सेमी. का एक चीरा लगाकर उस गांठ के कवर को बाहर निकाला गया। इससे महिला के ऑपरेशन के दौरान खून भी कम निकला है।