कोटा । रेलवे सुरक्षा बल ने हजरत निजामुद्दीन से मुंबई जा रही तेजस राजधानी एक्सप्रेस में तीन यात्रियों से 26 लाख रुपए नकदी समेत 10.700 किलो सोने के गहने जब्त किए। आभूषण की अनुमानित कीमत 6 करोड़ 61 लाख रुपए बताई गई है। आरो‎पियों की पहचान महाराष्ट्र निवासी दिलीपभाई, जितेंद्र व राजस्थान निवासी प्रीतेश कुमार के रुप में हुई है। तीनों यात्रियों से आयकर विभाग की टीम पूछताछ कर रही है।
गाड़ी संख्या 12954 में हजरत निजामुद्दीन से सवार होकर बार-बार बैग संभाल रहे उक्त आरो‎पियों की शैली आरपीएफ को संदिग्ध लग रही थी। आरपीएफ की अपराध खुफिया शाखा कोटा के निरीक्षक वीरेंद्रसिंह के निर्देशन में एसआई भूपेंद्रसिंह, एएसआई राजकुमार चंदेल व चंदनसिंह, हैडकांस्टेबल रणवीर सिंह व संदीप सिसोदिया, कांस्टेबल ओमप्रकाश दुवेश, शीशराम गुर्जर एवं विकासकुमार ने कोटा स्टेशन तक इन पर निगरानी रखी। कोटा में इन तीनों को आयकर निदेशक (अन्वेषक) के सुपुर्द किया गया। आयकर विभाग के अधिकारी बीएल मीना के नेतृत्व में टीम पूछताछ व आगे की कार्रवाई कर रही है।
विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजस्थान पुलिस ने विशेष अभियान चलाया हुआ है। 9 अक्टूबर को आचार संहिता लगने के बाद से रेंज के चारों जिलों में 1.80 करोड़ रुपए जब्त किए जा चुके हैं। शहर के मकबरा थाना पुलिस ने एक कार्रवाई में 26 लाख रुपए जब्त किए थे. वहीं, पांच राज्यों में चुनाव व त्योहारी सीजन में तस्करी की आशंका देखते हुए डीआरएम मनीष तिवारी व आरपीएफ के कमांडेंट ए नवीन ने ट्रेनों में विशेष जांच के निर्देश ‎दिये हैं। ‎जिसके तहत मिशन ‘सतर्क’ में लंबी दूरी की ट्रेनों में स्पेशल टीम द्वारा संदिग्ध लोगों का प्रवेश रोकने के लिए निगरानी की जा रही है।