जयपुर में दुर्गापुरा स्थित कृषि अनुसंधान केंद्र के श्याम ऑडिटोरियम में कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए विश्व की प्रतिष्ठित संस्था वंडरलैंड के प्रमुख मार्टिन मासलैंड भी जयपुर पहुंचे। ट्री मैन ऑफ इंडिया कहे जाने वाले विष्णु लांबा ने बताया कि इस कार्यक्रम में सेवा भारती के राष्ट्रीय महामंत्री विजय पुराणिक, संघ प्रचारक मूलचंद सोनी, पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी, जेडीए उपायुक्त आनंदीलाल वैष्णव सहित अनेक हस्तियां शामिल हुईं।

श्री कल्पतरू संस्थान की इस उपलब्धि पर संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के छठे प्रमुख एरिक सोलहेम ने भी एक वीडियो संदेश के माध्यम से बधाई देते हुए भारत के लिए इसे गौरव का विषय बताया है।

इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न सामाजिक सरोकारों के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले देशभर से आए हुए चुनिंदा प्रकृति प्रेमियों को भी वृक्ष मित्र सम्मान देकर प्रोत्साहित किया गया। नीदरलैंड से आए मार्टिन मसलैंड ने इस अवसर पर ग्रीन लंग्स और सेव द बर्ड्स जैसे अभियानों का भी शुभारंभ किया।

इस अवसर पर खासतौर से हमेशा की तरह स्थानीय परंपरा के अनुसार ग्रीन फूड का प्रयोग किया गया, जिसमें फोग का रायता, कैरी की छाछ, जौ का सत्तू और मोटे अनाज से बने पदार्थ शामिल रहे। जिन्हें मिट्टी के सकोरे और पेड़ के पत्तों से बने पत्तल-दोने में परोसा गया।

इस वर्ष का वृक्ष मित्र पुरस्कार महाराष्ट्र की रश्मि चेतन सहित अन्य लोगों को प्रदान किया गया। अन्य पुरस्कार प्राप्त करने वालों में हिमाचल से विद्यानंद सरेक, बिहार से सुनील सिंह राणा, राजस्थान से बागवानी किसान रोडू लाल जाट, महाराष्ट्र से रघुनाथ डोले, भास्कर रिकामे, जीवराज चोले सहित 22 राज्यों के वृक्ष मित्र शामिल थे। आजादी के 100 वर्ष पूर्ण करने के अवसर पर वर्ष 2047 तक श्री कल्पतरु संस्थान पांच करोड़ वृक्ष लगाने के लिए लगातार प्रयासरत है।