Friday, 15 December 2017, 9:31 PM

कला ज्ञान प्रश्नोत्तरी

प्रश्नोत्तरी- चित्र विषय व शैली (भाग 1)

Updated on 3 December, 2016, 14:07
प्रश्नोत्तरी-20 प्रश्न 1. इंग्लैण्ड के कलाकार जॉन क्रोम द्वारा 1803 में स्थापित संस्था के कलाकार किस शैली में चित्र बनाते थे? प्रश्न 2. नृत्य करती हुई शिव मूर्ति को क्या कहा जाता है? प्रश्न 3. ग्राहकों के ऑर्डर पर किसी बड़े चित्र, शिल्प या वास्तु का बनाया गया लघु प्रतिरूप क्या कहलाता है? प्रश्न... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी- राजस्थान की लो क संस्कृति

Updated on 2 September, 2016, 16:17
प्रश्नोत्तरी-19 प्रश्न 1. वह कौनसे लोकदेवता हैं जिन्होंने गुर्जरों की गायों को छुड़वाने के लिए युद्ध किया था? प्रश्न 2. सन् 1957 में स्थापित राजस्थान संगीत नाटक अकादमी कहां स्थित है? प्रश्न 3. सन् 1957 में स्थापित राजस्थान ललित कला अकादमी कहां स्थित है? प्रश्न 4. हनुमानगढ़ के किले को किस नाम से जाना... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी- फोटोग्राफी

Updated on 1 September, 2016, 12:47
प्रश्नोत्तरी- 18 प्रश्न 1. फोटोग्राफी का अविष्कार कब हुआ था? प्रश्न 2. फोटो का अर्थ क्या है? प्रश्न 3. सन् 1826 में सर्वप्रथम प्रकाश द्वारा स्थाई चित्र का निमार्ण किसने किया था? प्रश्न 4. सर्वप्रथम रोल फिल्म और कैमरा का अविष्कार करने वाले जार्ज ईस्ट ने यह अविष्कार कब किया था? प्रश्न 5. जार्ज ईस्ट... आगे पढ़े

प्रश्नात्तरी-राजस्थानी कला (भाग-2)

Updated on 1 September, 2016, 12:42
प्रश्नात्तरी- 17 प्रश्न 1. भित्ति चित्रों की दृष्टि से राजस्थान का संपन्नतम क्षेत्र है? प्रश्न 2. 'श्रावक प्रतिक्रमण चूर्णी' के चित्रकार थे? प्रश्न 3. ढोला मारू, नाथ चरित्र व उजली जेठवा के चित्र राजस्थान के किस प्रदेश में विशेष रूप से बनाए जाते है? प्रश्न 4. पोथी खाना चित्रकला संग्राहलय कहां स्थित है? प्रश्न 5.... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-राजस्थानी कला (भाग-1)

Updated on 1 September, 2016, 12:37
प्रश्नात्तरी- 16 प्रश्न 1. जयपुर स्थित संग्राहलय 'अल्बर्ट हॉल' का उद्घाटन किसके शासनकाल में हुआ था? प्रश्न 2. अकबर कालीन चित्रित 'रज्जनामा' की प्रतिकृति कौनसे संग्रहालय में चित्रित की गई थी? प्रश्न 3. राजस्थानी कला के पुनर्जागरण का अग्रणी कलाकार किसे माना जाता है? प्रश्न 4. सोमपुरा शिल्पी राजस्थान के किस इलाके में निवास... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-यूरोपीय प्रागैतिहासिक कला

Updated on 1 September, 2016, 12:26
प्रश्नोत्तरी-15 प्रश्न 1. यूरोप की प्रागैतिहासिक कला की तकनीक किस प्रकार की है? प्रश्न 2. किस पशु के चित्र के साथ सबसे अधिक रेखाजाल मिलते हैं? प्रश्न 3. यूरोप की प्रागैतिहासिक कला मुख्यत: किससे सम्बन्धित है? प्रश्न 4. किस विधि का प्रयोग प्रागैतिहासिक गुफा चित्रों में नहीं हुआ है? प्रश्न 5. नतृकी समूह किस गुफा... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-भारत की चित्रकला व लोककला शैलियां

Updated on 1 September, 2016, 12:20
प्रश्नोत्तरी-14 प्रश्न 1. मधुबनी लोक कला किस राज्य से सम्बन्धित है? प्रश्न 2. रंगोली भारत के किस क्षेत्र की प्रमुख लोक कला शैली है? प्रश्न 3. 'अल्पना' भारत के किस क्षेत्र की प्रमुख लोक कला शैली है? प्रश्न 4. 'मण्डाना' लोक कला शैली का सम्बन्ध किस भारतीय राज्य से है? प्रश्न 5. 'अरपन' लोक कला... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-मिस्त्र की कला व वास्तु

Updated on 28 August, 2016, 13:33
प्रश्नोत्तरी-13 प्रश्न 1. मिस्त्र की कला में किस कला विधा का प्रयोग नहीं हुआ है? प्रश्न 2. किस देश की कला को अन्त्येष्टि संबंधी कला कहा जाता है? प्रश्न 3. मृतकों की पुस्तक किस काल में लिखी गई थी? प्रश्न 4. मिस्त्री लिपी क्या कही जाती है? प्रश्न 5. मिस्त्र में पिरामिडों के लिए कौनसा... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-भारत के मंदिर, स्तूप व मंदिर शैली (भाग-2)

Updated on 28 August, 2016, 13:29
प्रश्नोत्तरी-12 प्रश्न 1. दिल्ली स्थित लोटस टैंपल किस धर्म से सम्बन्धित है? प्रश्न 2. भारत में ब्रह्मा का एकमात्र मन्दिर कहां पर स्थित है? प्रश्न 3. अमृतसर के स्वर्ण मन्दिर का निर्माण किसने करवाया था? प्रश्न 4. किस नगर के निकट 'पालिताणा मंदिर' स्थित है? प्रश्न 5. माउण्ट आबू का दिलवाड़ा मंदिर किसको समर्पित है? प्रश्न... आगे पढ़े

प्रश्नोतरी-यूनान की चित्रकला

Updated on 28 August, 2016, 13:22
प्रश्नोतरी 11 प्रश्न 1. काली आकृति वाली शैली के चित्र किस युग में बने थे? प्रश्न 2. सागर में से उत्पन्न होती हुई अफ्रोदिती का चित्र किस चित्रकार ने बनाया था? प्रश्न 3. रोमन युग में अंकित भित्ति चित्र सबसे ज्यादा कहां मिले हैं? प्रश्न 4. मणिकुट्टिम भित्तिचित्र कौनसी कला में अधिक मिलते हैं? प्रश्न... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-भारतीय लोक संस्कृति व धर्म

Updated on 28 August, 2016, 13:19
प्रश्नोत्तरी-10 प्रश्न 1. आईमाता किस लोक देवता की शिष्या थी? प्रश्न 2. राजसमंद झील के किनारे नौ-चौकी पाल पर किस लोक देवी का मंदिर बना है? प्रश्न 3. कौनसे लोक देवता राजस्थान के गाँव गाँव में भूमि रक्षक देवता के रूप में पूजे जाते हैं? प्रश्न 4. शीतला माता का प्रसिद्ध मंदिर कहाँ स्थित... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-भारत के कला ग्रुप व संस्थान

Updated on 31 July, 2016, 19:27
 प्रश्नोत्तरी-9 प्रश्न 1. ग्रुप 1980 आर्ट की स्थापना कब हुई और इस ग्रुप द्वारा कितनी प्रदर्शनियां की गईं? प्रश्न 2. ग्रुप 1980 आर्ट के एक संस्थापक सदस्य का नाम बताइए जो वर्तमान में जयपुर में रहते हैं? प्रश्न 3. बाम्बे प्रोग्रेसिव आर्ट ग्रुप की स्थापना कब हुई? प्रश्न 4. एफ.एन. सूजा, एस.एच. रजा, एम.एफ.... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-रंग तकनीक

Updated on 31 July, 2016, 19:25
प्रश्नोत्तरी-8 प्रश्न 1. गेरू में चर्बी मिलाकर चित्रों का निमार्ण सबसे पहले किस काल के मानव ने किया था? प्रश्न 2. जो पदार्थ रंग के कणों को बांधता है, क्या कहलाता है? प्रश्न 3. टेम्परा चित्रण माध्यम के रूप में 'पायस' का प्रयोग किस चीज का होता है? प्रश्न 4. लकड़ी के धरातल पर... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-मिस्त्र व मैसोपोटामिया की कला

Updated on 31 July, 2016, 19:12
प्रश्नोत्तरी-7 प्रश्न 1. नफरतीती की मूर्ति किस शासक के शासनकाल में निर्मित हुई? प्रश्न 2. मिस्त्र के थीब्ज नगर के बाहरअमनहोतप तृतीय के मकबरे के निकट स्थित दो विशाल क्षत-विक्षित प्रतिमाएं क्या कहलाती हैं? प्रश्न 3. मृतकों की पुस्तक के आधार पर चित्र कहां बनाए गए हैं? प्रश्न 4. मिस्त्र की कला में पुरुषों... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-यूनान की शास्त्रीय कला

Updated on 31 July, 2016, 19:08
प्रश्नोत्तरी-6 प्रश्न 1. यूनान परागमन पहाड़ी के श्वेत स्मारक की भद्रिका के विषय का नाम क्या है? प्रश्न 2. सेमोथे्रस द्वीप में मिली विजयश्री की यूनानी प्रतिमा कहां स्थापित है? प्रश्न 3. शास्त्रीय कला में किस देवी को अंधी दिखाया गया है? प्रश्न 4. अपोलो की मूर्ति किस मंदिर के पेडीमेण्ट से प्राप्त हुई... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी- क्रीटन माइसीनियन कला

Updated on 31 July, 2016, 18:45
प्रश्नोत्तरी -5 प्रश्न 1. माइसीनियन कला का जन्म व विकास कहां हुआ था? प्रश्न 2. यूनसन में माइसीनियन कला के पश्चात कौनसी कला शैली आरम्भ हुई? प्रश्न 3. क्रीटन माइसीनियन सभ्यता किस युग से सम्बन्धित है? प्रश्न 4. मिनोअन कला का प्रभाव सर्वप्रथम किस देश की कला में मिलता है? प्रश्न 5. किस कला ने... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-बौद्धकालीन कला में स्थापत्य, मूर्ति व चित्रकला (भाग-1)

Updated on 31 July, 2016, 18:36
प्रश्नोत्तरी-4-1 प्रश्न 1. सांची के स्तूप किस समुदाय की कला एवं मूर्तिकला को निरुपित करते हैं? प्रश्न 2. सांची के स्तूप में किसकी अस्थियां रखी हुई हैं? प्रश्न 3. गौतम बुद्ध के बौद्ध धर्म और वर्धमान महावीर के जैन धर्म के क्यों निर्मित हुए? प्रश्न 4. 'अशोक के स्तम्भ' नामक प्रसिद्ध मौर्यकालीन शिल्प किसने... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी-बौद्धकालीन कला में स्थापत्य, मूर्ति व चित्रकला (भाग-2)

Updated on 31 July, 2016, 18:26
प्रश्नोत्तरी-4-2 प्रश्न 1. सांची के प्रख्यात स्तूप का निर्माण किसके शासनकाल में हुआ था? प्रश्न 2. अशोक कालीन स्तम्भों की उंचाई औसतन कितनी है? प्रश्न 3. भरहुत के स्तूप का निर्माण किसने कराया था? प्रश्न 4. अशोक के कौशाम्बी स्थित प्रयाग स्तम्भ लेख को किस मुगल शासक ने इलाहबाद के किले में स्थापित कराया... आगे पढ़े

प्रश्नोत्तरी- भारत के मंदिर, स्तूप व मंदिर शैली (भाग-1)

Updated on 29 July, 2016, 16:03
प्रश्नोत्तरी-2  प्रश्न 1. 'चूहों के मन्दिर' के नाम से विख्यात मन्दिर है- प्रश्न 2. 'मीनाक्षी मन्दिर' कहाँ अवस्थित है? प्रश्न 3. कोणार्क के सूर्य मन्दिर का निर्माता कौन है? प्रश्न 4. भुवनेश्वर तथा पुरी के मन्दिर किस शैली में निर्मित हैं? प्रश्न 5. प्रसिद्ध 'तिरुपाल मन्दिर' कहाँ अवस्थित है? प्रश्न 6. श्रवणबेलगोला में गोमतेश्वर की मूर्ति... आगे पढ़े

प्रश्रोत्तरी- मोहन जो दड़ो की सैन्धव एवं हड़प्पाकालीन सभ्यता